Tuesday, May 23, 2023

Marriage tips for male and female in Hindi

 

शादी में लड़की को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

.

.

.

विवाह जीवन में एक बहुत ही महत्वपूर्ण रस्म है , इसे केवल एक घटना नहीं कहा जा सकता ; जीवन में एक महत्वपूर्ण मोड़ के बारे में ज्यादा कुछ नहीं कहा जाएगा। हालांकि लड़कियां यौवन (शरिया के अनुसार) तक पहुंचने पर मातृत्व (यानी शादी) के लिए फिट हो जाती हैं , लेकिन सामाजिक संदर्भ और वर्तमान स्थिति को देखते हुए कुछ अन्य बातों पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए:

.

.

1. शरीयत के मुताबिक, "औरत" या "पवित्र औरत" या "पवित्र पत्नी" किसे कहा जाता है, इसकी क्या विशेषताएं हैं , क्या आप जानते हैं ? (धर्मी पत्नी की परिभाषा)

2. एक लड़की या महिला के जीवन में कई अलग-अलग भूमिकाएँ होती हैं - बेटी, पत्नी , माँ , सास , प्रेमिका - क्या आप उनसे परिचित हैं ?

3. संसार कोई काल्पनिक कहानी नहीं है - एक वास्तविक संस्था है। इसकी नींव और रखरखाव त्याग , रणनीति , अनुकूलन , अनुपालन , विश्वास , विश्वास , जिम्मेदारी , भ्रम , करुणा , गर्व , धैर्य , भक्ति है। आप इनके बारे में क्या सोचते हैं ? ( पति और पत्नी दोनों के लिए लागू )

4. पुरुषों की मानसिकता के बारे में आप कितना जानते हैं ?

5. आप संवाद करने में कितने अच्छे हैं ? (संचार कौशल)

6. एक आदमी उस तरह नहीं सोचता जैसा आप सोचते हैं । दो लोगों के बीच एक बहुत बड़ा अंतर है - क्या आप इसके बारे में जानते हैं ? ( सुंदरता और आकर्षण मौजूद हैं क्योंकि विरोधाभास हैं)

7. दुनिया में पत्नी की क्या जिम्मेदारियां हैं - क्या आप जानते हैं ?

8. क्या आप परिवार के काम में अच्छे हैं ? ( जितना कहते हो उतना न कर सको तो सीख लो , ये तुम्हारा फर्ज है)

9. क्या आप साथियों के दबाव में पिघल जाते हैं ? (पीयर प्रेशर - मतलब आपके भाई के पास है , आपको क्यों नहीं , आपको इसकी जरूरत है)

10. क्या आप थोड़े से संतुष्ट हैं ? ( कम का मतलब न्यूनतम आवश्यक है , आपकी राय में , सार्वभौमिक रूप से नहीं)

11। "जो लड़की शादी के बाद अपने पिता के घर में अधिक आकर्षित होती है , उसके परिवार में कलह अधिक होती है और तलाक की संभावना अधिक होती है" - क्या आप यह जानते हैं ?

12. क्या आपके पास अपनी समस्याओं को स्वयं हल करने का साहस और क्षमता है ?

13. क्या आप अपनी गोपनीयता बनाए रख सकते हैं ?

14. क्या आपने ज्ञान प्राप्त किया है ?

15. विवाह , तलाक , गर्भावस्था , बच्चे का पालन-पोषण , संबंधों की सुरक्षा - क्या आप विवरण जानते हैं ?

16. क्या आपके शब्द का आपके परिवार (पिता के घर) में कोई मूल्य है ?

17. क्या आप अन्याय से समझौता करते हैं ?

18. आप किस तरह के बच्चे चाहते हैं - क्या आपने फैसला किया है ? ( फिर ऐसे बच्चे के पिता को ढूंढना आसान हो जाता है)

19. क्या आप हुरमत मुशाहरत के बारे में जानते हैं ?

20. पति कैसा होगा - क्या आप इसे लेकर किसी भ्रम में जी रही हैं ? ( जैसे: राजकुमार होगा , ओमान होगा , वह ऐसा होगा , वह ऐसा होगा - ये)

21. क्या आप अपने स्वयं के जीवन और आपके पास जो कुछ भी है उसकी तुलना दूसरों से करते हैं ? क्या आप परिणामस्वरूप नाखुश हैं ?

22. क्या आप सोचते हैं और कार्य करते हैं , या मन जो चाहता है - बस इतना ही ?

23. क्या आप अपनी भावनाओं या भावनाओं को नियंत्रित कर सकते हैं ?

24. क्या आप अपने क्रोध के वश में हैं या आपका क्रोध आपके वश में है ?

25. आप कई शादियों के बारे में कैसे सोचते हैं ? ( यदि आप इसे पसंद नहीं करते हैं, तो यह आपके विश्वास को दूर कर देगा)

26. क्या आप हर बात में दूसरों (माँ , बहन , गर्लफ्रेंड) की सलाह लेते हैं या सब्र से जाँचते हैं ?

27. क्या आप अवास्तविक उम्मीदों को पालते हैं कि पति हर दिन आपके लिए यह लाएंगे , आपको सवारी के लिए ले जाएंगे , एक उपन्यास की तरह काम करेंगे , बेरोजगार लड़कों की तरह दिखावा करेंगे ?

28. क्या आपको लगता है कि आपके पति आपको समझेंगे ? ( 95 % पुरुष समझ नहीं पाते हैं यदि आप इसे स्पष्ट नहीं करते हैं , क्योंकि केवल अल्लाह ही जानता है कि आपके दिमाग में क्या है , आपके पति नहीं)

29. पति क्या खर्च कर सकता है, उसके अनुसार पूरे नकद दहेज के साथ शादी में दिलचस्पी है ? ( क्योंकि , कई परिवार काल्पनिक और असत्य मोहर का दावा करते हैं)

30. क्या आप अपना ख्याल रख सकते हैं ? ( यह हमेशा बहुत महत्वपूर्ण होता है)

31. क्या आप स्क्रीन के नियमों को जानते हैं और उनका पालन करते हैं ?

32. क्या आप अपने परिवार के बाकी सदस्यों को धर्म का अभ्यास करने के लिए आमंत्रित करते हैं ?

33. कौन-सी लागत उपयोगी है और कौन-सी नहीं - आप इन्हें कैसे समझते हैं ?

34. कैसी है आपकी फोन की लत ?

35. क्या तुम्हारे सारे काम अल्लाह और उसके रसूल (सल्लल्लाहु अलैहि व सल्लम) के कहे अनुसार हैं ?

36. आपके पति रोज आपके साथ डिनर करेंगे , आपकी बात सुनेंगे , बहुत रोमांटिक होंगे , समझें - आप क्या सोचते हैं ? ( यदि आप ऐसा करते हैं, तो इसे अपने सिर से बाहर निकाल दें , 95% पुरुष इनमें से किसी भी चीज़ को नहीं जानते या समझते हैं ; यदि आप चाहते हैं, तो उन्हें चतुराई से सिखाया जाना चाहिए)

37. मैं अपने दामाद को चड्डी से सीधा कर दूंगा , मैं हर हफ्ते खरीदारी करने जाऊंगा - क्या ये काल्पनिक विचार हैं ? ( यदि आपके पास है तो इसे अपने दिमाग से निकाल दें)

38. पति के पास बहुत पैसा होगा , आपके प्रति वफादार रहेगा , आपको बहुत समय देगा - क्या आप इन सभी को एक साथ रखना चाहते हैं ? ( जानिए ऐसे पुरुष कुछ खरब में एक होते हैं)

39. क्या आपको बर्तन में केवल पैसा और परिवार दिखाई देता है ? चरित्र , पुरुषत्व , धर्मपरायणता , आचार , व्यवहार , स्वभाव - क्या आपने इन पर विचार किया है ?

40. क्या आप अपने आप को पवित्र रख रहे हैं ? उदाहरण के लिए: चारित्रिक रूप से , शारीरिक रूप से , भावनात्मक रूप से , मानसिक रूप से , कल्पनात्मक रूप से , संबंधपरक रूप से , व्यवहारिक रूप से – आदि।

41. बडांजर के बारे में आप कितना जानते और समझते हैं ? मसनून प्रथाएं ?

42. ज्ञान प्राप्त करने , अभ्यास करने और वितरित करने में आप कितना समय व्यतीत करते हैं ?

43. अल्लाह खुश है या नाखुश - क्या आपके मन , वचन और कर्म में ऐसे विचार हैं ?

44. आप अल वाला , वाल बारा के बारे में कितना जानते हैं ?

45. आपकी प्रेमिका या किसी और का जीवन , पति , बच्चे उनके हैं - आपके नहीं ; इसका क्या मतलब है ? ( मतलब आप वही चाहते हैं जो दूसरों के पास है , अगर आपको नहीं मिलता है, तो आप परेशानी करते हैं , क्या आप ऐसा करते हैं ? हालांकि ऐसा करना बहुत गलत है)

46. अधिक रसायनों का उपयोग करने के आदी ?

47. क्या आप शब्दों से चोट पहुँचाने की प्रकृति को नियंत्रित कर सकते हैं ?

48. सत्रह - क्या तुम सब कुछ जानते हो ?

49. क्या आपको छींकने की आदत है ?

50. कुफू के बारे में आप कितना जानते हैं ?

51. क्या आप रुकय्याह के बारे में जानते हैं ?

52. इन गतिविधियों को कम करने के लिए समय मिलता है ? - कुरान का दैनिक पाठ , अर्थ और टिप्पणी के साथ ; हदीस सीखना , व्याख्या और इसकी शिक्षा ?

53. आमतौर पर जब किसी व्यक्ति को कोई समस्या बताई जाती है, तो वह सलाह या समाधान देता है कि अगर वह उस स्थिति में होता तो क्या करता (ध्यान दें , उसने क्या किया या किया - नहीं दिया या नहीं किया) - क्या आप पता है ?

54. क्या आप किसी ऐसे आदमी से शादी करने जा रही हैं या कोई बड़ा लड़का जो अपनी माँ , बहन के कहने पर बैठता है , जिसका अपना कोई व्यक्तित्व नहीं है ?

.

.

.

चेकलिस्ट भले ही थोड़ी लंबी हो गई हो , लेकिन मुझे लगता है कि हमें महिलाओं के सम्मान की जरूरत है। हम कभी नहीं चाहते कि उन्हें किसी भी चीज की कमी हो, यानी पुरुष के रूप में, संरक्षक , संरक्षक और महिलाओं की जिम्मेदारियों के रूप में। उपरोक्त शब्द केवल उन लोगों पर लागू होते हैं जो मुस्लिम हैं , जो इस्लाम का अभ्यास करते हैं या अभ्यास करना चाहते हैं। बाकी के लिए नहीं बोल सकता। और ऊपर दिए गए शब्द केवल कुछ सुझाव हैं , इसे मानने के लिए कोई बाध्य नहीं है। किसी को बाध्य करने का इरादा नहीं है। अगर इससे किसी को लाभ होता है, तो जैसा है वैसा ही दें। इससे ज्यादा कुछ नहीं

.

.

.

सज्जाद हुसैन

दिसम्बर 24 , 2022

 

No comments:

Post a Comment